Ad Code

Responsive Advertisement

मौसम्बी जूस पीने के फायदे


मौसम्बी के फायदे

 

1) नियमित मौसम्बी जूस पीने से भूख बढ़ती है, रक्त शुद्ध होता है. पुरुषों में शुक्राणु की संख्या और क्वालिटी में वृद्धि होती है.
2) वजन घटाने और Blood pressure control के लिए मौसम्बी जूस (Sweet lime juice) के साथ एक गिलास हल्का गर्म पानी और शहद पीयें.

3) मौसम्बी में Vitamin C खूब होता है, इससे मौसम्बी का जूस पीने से स्किन में चमक जाती है. स्किन टाइट होती है.
4) बीमार होने पर मौसम्बी जूस पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये एंटीओक्सिडेंट तत्व से भरपूर होता है. यह बीमारी से लड़ने की शक्ति मजबूत करता है और शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है.

5) शुगर (Diabetes) के रोगी को मौसमी के जूस में आंवला का रस और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है.
6) मौसम्बी का जूस गर्भावस्था (Pregnancy) में पीना बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें Calcium बहुत होता है.

7) हर रोज एक गिलास मुसम्मी का जूस पीना नींद आने की समस्या और थकान दूर करता है.
8) विटामिन और हेल्दी तत्वों से भरपूर मौसम्बी जूस पीना बालों की समस्याएँ दूर करके बाल मजबूत बनाता है. जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और चमकदार बनते हैं.
9) सर्दी जुकाम ठीक करने के लिए एक गिलास मौसंबी जूस में एक चुटकी नमक, 5-6 बूँद अदरक का रस डालकर पीयें.
10) प्रतिदिन एक गिलास मौसम्बी जूस दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल घटाता है.


11) पीलिया के रोगी को मौसमी जूस पीना चाहिए. यह पीलिया (Jaundice) के लक्षणों को कम करता है, लीवर की कार्यप्रणाली ठीक करता है. इसीलिए डॉक्टर भी पीलिया के मरीज को ये जूस पीने की सलाह देते हैं.

12) मुसम्मी जूस पाचन तंत्र सुधारता है और कब्ज दूर रखता है.
13) खिलाड़ियों और शारीरिक मेहनत करने वालों को मौसमी का जूस जरुर पीना चाहिए. इससे वो मांसपेशियों की जकड़न से बचे रहेंगे.
14) मौसमी का जूस खून साफ़ करता है जिससे चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे, झुर्रियाँ, pimple, बढ़ती उम्र के असर कम होते हैं.
15) गर्मियों में लू, धूप लगने से बचने के लिए मौसमी जूस पीयें. यह Dehydration दूर करता है और शरीर में एल्क्ट्रोलाइट्स, मिनरल्स की कमी पूरी करता है.
16) मौसम्बी जूस (Sweet lime juice) की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह Mind और Nervous system के लिए बहुत अच्छा होता है. यह मानसिक थकान दूर करके मूड ठीक करता है.
17) अस्थमा और सांस की अन्य बीमारियों से राहत पाने के लिए मौसंबी जूस में जीरा और सोंठ पाउडर मिलाकर पीना चाहिए.

18) मौसम्बी जूस प्रदूषण, स्ट्रेस, तनाव के हानिकारक बुरे प्रभावों को दूर करता है. मुसम्मी का जूस शरीर से जहरीले टाक्सिन तत्व बाहर निकालता है. इसलिए मौसम्बी जूस एक बढ़िया Detox Agent हैं.
19) Uric Acid कम करने के लिए मौसम्बी जूस कारगर माना गया है. यह शरीर में इकठ्ठा हुए फालतू यूरिक एसिड को बाहर करता है और फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है.
20) मुसम्मी जूस (Sweet lime juice) पेट के अल्सर को ठीक करता है. इसमें पाए जाने वाले लिमोमिन ग्लूकोसाइड नामक फ्लावोनोइड पेट और मुंह दोनों प्रकार के Ulcer को ठीक करने में असरकारक होता है.



Post a Comment

0 Comments

Close Menu